गैस के दर्द के घरेलु नुस्खे व उपाए

हर व्यक्ति के शरीर में बनती है गैस। यह शरीर से बाहर या तो डकार द्वारा या गुदा मार्ग से निकलती है। अधिकतर लोग 1 से 4 पिंट्स गैस पैदा करते हैं और एक दिन में कम-से-कम 14 से 23 बार गैस पास करते हैं। जिनकी पाचन शक्ति अक्सर खराब रहती है और जो प्राय: कब्ज के शिकार रहते हैं, उनमें गैस की समस्या अधिक होती है। मशीनों पर निर्भर आधुनिक जीवनशैली ने शारीरिक सक्रियता काफी कम कर दी है। लोगों ने अपनी खानपान की आदतें भी काफी बिगाड़ ली हैं। उन्हें आराम से चबा-चबाकर पोषक भोजन खाने के बजाए जल्दी-जल्दी जंक फूड खाना पसंद है। यही वजह है कि आजकल गैस की समस्या से काफी लोग परेशान रहते हैं। लंबे समय तक रहने वाली गैस की समस्या अल्सर में बदल सकती है जो और कई तरह की समस्याएं पैदा कर सकती हैं।

Image result for gas ke lakshan hindi me

 

पेट की गैस बनने के कई कारण होते हैं। जिनमें असंयमित होकर अनियमित आहार खाना , अधिक खट्टे, तीखे, मिर्च मसालेदार, बादी बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थों का सेवन , देर रात तक जागना , भोजन में सलाद का अभाव, पानी कम पीना, चना, उड्द, मटर, मूग, आलू, मसूर, गोभी चावल आदि का अधिक सेवन करना, क्रोध शोक, चिंता जैसे मानसिक कारण, परिश्रम न करना, यकृत रोग की उपस्थिति, मांसाहार का सेवन आदि।

पेट में गैस होने के कारण व लक्षण

पेट का फूलना गैस की वजह से हो सकता है या बड़ी आंत का कैंसर या हार्निया भी इसका कारण बन सकता है। ज्यादा वसायुक्त भोजन  करने से पेट देर से खाली होता है। इससे भी पेट फूल जाता है और बेचैनी होती है।

फ्रिज से सीधे भोजन निकालकर खा लेना और अत्यधिक बर्फ वाले पानी का सेवन

बासा खाना खाना या अधपका भोजन करना

सही तरीके से भोजन को चबाकर न खाना

दर्द, ऐंठन या आपके पेट में घुटने लग रहा है

आपके पेट में पूर्णता या दबाव की भावना (सूजन)

पेट की गैस को दूर  करने के लिए ड्रिंक्स

पेट की गैस की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए लौंग बहुत ही फायदेमंद है। लौंग को शहद के साथ लेने से कब्ज की प्रॉब्लम को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा रोजाना इसे चूसने से भी पेट ठीक रहता है और पेट में गैस भी नहीं बनती है।लौंग को पानी में उबालकर भी उस की ड्रिंक बनाकर ले सकते हैं जिससे पेट में काफी राहत मिलेगी |

पेट की गैस की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए लौंग बहुत ही फायदेमंद है। लौंग को शहद के साथ लेने से कब्ज की प्रॉब्लम को भी दूर किया जा सकता है। इसके अलावा रोजाना इसे चूसने से भी पेट ठीक रहता है और पेट में गैस भी नहीं बनती है।

अगर आपको पेट की गैस की प्रॉब्लम हैं तो पुदीने की पत्तियों की चाय बनाकर पीने से लाभ मिलेगा । इसकी चाय बनाने के लिए पत्तियों को पानी में उबाल लें और उसमें टेस्ट के लिए 1 चम्मच शहद मिलाएं। बस इस चाय को पी लीजिए। पुदीने की पत्तियों को कच्चा चबाने से भी कब्ज की समस्या में लाभ मिलता है।

सोडियम बाइकार्बोनेट को ही बेकिंग सोडा कहते हैं और यह पेट की गैस को दूर करने में बहुत प्रभावी होता है। बेकिंग सोडा में नींबू मिलाकर पीने पर यह अत्यधिक तेजी से अपना असर दिखाता है। आधे कटे नींबू को एक गिलास गर्म जल में निचोड़ लीजिए और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा मिलाकर पीने से पेट की गैस एवं दर्द से तुरंत निजात मिल जाता है।

एक चम्मच जीरे को दो कप जल में उबालें और ठंडा होने पर इसे छानकर पीएं। गैस की परेशानी दूर हो जाएगी।

घरेलु उपाए व नुस्खे

कार्बोनेटेड ड्रिंक्स और वाइन न पिएं, ये कार्बन डाईऑक्साइड छोड़ती हैं

पाइप के द्वारा कोई चीज न पिएं बल्कि सीधे गिलास से पिएं

तला-भुना, मसालेदार भोजन न करें

खाना बनाते समय सादा नमक के साथ साथ काला नमक का भी उपयोग करे,इससे आपके पेट  हाज़मा जल्दी होगा |

मैदे  चीज़ों से बचे क्योंकि मैदा हमारे पेट में जाकर जम जाती है उसको हमारा पाचन क्रिया जल्दी पचा नहीं जिससे  गैस की परेशानी है |

नीबू का रस व मूली खाने से गैस की तकलीफ नहीं होती और पाचन क्रिया सुधरती है।

लैक्टोस से यह समस्या होती है, तो दूध और दूध से बने उत्पाद न लें

मौसमी फल और सब्जियों का सेवन करें

गर्म पानी से एक चम्मच अजवाइन प्रतिदिन खाने से गैस की समस्या नहीं होती है। अजवाइन में थिमोल नामक यौगिक पाया जाता है जो गैस्ट्रिक जूस को स्रावित करता है और पेट की गैस को दूर करने में मदद करता है।

खाना खाने के बाद गुड़ का टुकड़ा खा ले जिससे गैस को जल्दी ख़त्म  सकते हैं और इसको  खाने से आंते भी मजबूत होती है |

थोड़ा-सा सेंधा नमक तथा कालीमिर्च और लौंग 4-4 पीसकर आधी कटोरी पानी में उबालकर पीने से पेट की गैस में आराम मिलता है।

चाय, कॉफी और कार्बोनेटेड सॉफ्ट ड्रिंक का इस्तेमाल कम करें

जंक फूड और स्ट्रीट फूड न खाएं

Related Posts-

व्यायाम, योग को दिनचर्या में शामिल करें और पैदल चलने की आदत डालें

धूम्रपान और शराब से दूर रहें

हल्दी भी भोजन के पाचन में मदद करती है। इससे पेट में गैस की समस्या समाप्त हो जाती है। इसलिए हल्दी का प्रयोग भी लाभदायक होता है।

पानी की कमी होने के कारण भी हमारे पेट में गैस की प्रॉब्लम होती है इसलिए रोज़ 8-9  गिलास पानी पियें | इससे आपकी पाचन क्रिया को भोजन पचने में मदद मिलती है |

 

Leave a Comment